इंडियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले | Indian Bank Statement Download

इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने की सुविधा देता है। यह बैंक ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाता है जिससे ग्राहक अपने बैंक से जुड़े कई प्रकार के कार्य जैसे की ऑनलाइन एटीएम कार्ड अप्लाई करना, बैंक बैलेंस चैक करना, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना और बैंक स्टेटमेंट निकालना आदि घर बैठे ही कर सकते है। इस आर्टिकल मे हम आपको Indian Bank Statement Download कैसे करते है के बारे मे बताने वाले है।

Indian Bank Statement Download
Indian Bank Statement Download

अगर आपका भी बैंक अकाउंट इंडियन बैंक मे है और आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढे ताकि आपको पूरा प्रोसेस समझ मे आ सके। हम आपको इंडियन बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है –

Indian Bank Statement Download Highlights –

आर्टिकल का नाम इंडियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?
उद्देश्य बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट प्राप्त करना
लाभार्थी समस्त इंडियन बैंक के ग्राहक
प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक वेबसाईट https://indianbank.in

इंडियन बैंक स्टेटमेंट निकालने के प्रकार –

दोस्तों अगर आप इंडियन बैंक के खाताधारक है और अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप एक नहीं बल्कि 5 प्रकार से अपना स्टेटमेंट प्राप्त कर सकत है –

  • SMS से Indian Bank Account Statement
  • Toll Free Numeber से इंडियन बैंक स्टेटमेंट
  • इंडोएसीस मोबाईल बैंकिंग एप्प के जरिए
  • ATM Machine से Indian Bank Statement निकालना
  • Internet Banking के जरिए स्टेटमेंट निकाले

दोस्तों ऊपर बताए गए इन सभी तरीकों से हम आपको आपके बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने का पूरा प्रोसेस अब एक – एक करके बताने जा रहे है कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढे –

इसे भी जरूर पढे :- एसबीआई बैंक अकाउंट मे मोबाईल नंबर कैसे जोडे ?

SMS से Indian Bank Statement कैसे निकाले ?

दोस्तों इंडियन बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने का यह सबसे अच्छा और ऑफलाइन माध्यम से है। एसएमएस से बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपने मोबाईल फोन मे एसएमएस बॉक्स को ओपन करना है और एक एसएमएस टाइप करना है बड़े अक्षरों मे LATRAN <अकाउंट नंबर> <पिन> इस तरह से एसएमएस टाइप करे और इस एसएमएस को अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से इस नंबर पर भेजना है।

जैसे ही आप SMS सेंड करेंगे तो आपको कुछ ही सेकेंड या मिनट मे एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट से किए गए पिछले कुछ ट्रांजेक्शन की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

Toll-Free Number पर कॉल करके स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

दोस्तों ऑफलाइन माध्यम से इंडियन बैंक का स्टेटमेंट निकालने का यह दूसरा आसान तरीका है इसमे आप बिना स्मार्टफोन के ही अपने अकाउंट स्टेटमेंट की जानकारी चैक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से For Example – 180042500000 इस नंबर पर मिस कॉल देना है। मिस कॉल करने के कुछ समय बाद ही आपके मोबाईल नंबर पर एक SMS आएगा जिसमे आपको अकाउंट स्टेटमेंट की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

IndOASIS मोबाईल एप्प से स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

  • सबसे पहले आपकोअपने मोबाईल फोन मे इंडोएसीस मोबाईल एप्प को इंस्टाल करना है और इस एप मे अपना रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको इस एप को होम पेज पर Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
Indian Bank Statement Download Kaise Kare
Accounts
  • इसके बाद आपको Statement का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसके ऊपर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको किस दिनांक से किस दिनांक तक का स्टेटमेंट चाहिए या 3 महीने, 6 महीने और 1 साल का चाहिए तो उसे सिलेक्ट करने के बाद नीचे डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका स्टेटमेंट PDF मे डाउनलोड हो जाएगा। अब आपको इस PDF को ओपन करना है। PDF को ओपन करने पर आपको पासवर्ड की जरूरत होगी।
  • पासवर्ड मे आपको अपना बैंक खाता संख्या भरनी है जिसके बाद आपकी पीडीएफ ओपन हो जाएगी और आपका स्टेटमेंट आपके सामने आ जाएगा।

इस तरह से आप Indian Bank Statement Download मोबाईल फोन से कर सकते है।

एटीएम से इंडियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

दोस्तों इंडियन बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने का यह तरीका भी ऑफलाइन है और आसान भी है। एटीएम मशीन से स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको अपनी नजदीकी इंडियन बैंक की एटीएम मशीन पर जाना है।

  • एटीएम मशीन पर जाने के बाद आपको एटीएम मशीन मे अपना एटीएम कार्ड इन्सर्ट करना है।
  • इसके बाद अपना एटीएम पिन दर्ज करेंगे। उसके बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिनमे से आपको Statement वाले विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस देखने को मिल जाएगा और आपको उससे संबंधित स्लिप भी प्राप्त हो जाएगी।

इसे भी जरूर पढे – इंडियन बैंक मे ऑनलाइन खाता कैसे खोले ?

Internet Banking से Indian Bank Statement Download कैसे करे ?

इंटरनेट बैंकिंग से इंडियन बैंकिंग का स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है और अपनी नेट बैंकिंग का यूजरनेम/पासवर्ड और केपचा कोड डालकर लॉगिन करना है।
Indian Bank Account Statement Download Kaise Kare
इंटरनेट बैंकिंग मे लॉगिन करे
  • नेट बैंकिंग मे लॉगिन करने के बाद आपको स्टेटमेंटस ऑफ अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको किस डेट से किस डेट तक का स्टेटमेंट चाहिए उसे सिलेक्ट करे, पीडीएफ़ को सिलेक्ट करे, इंसटेंट पर क्लिक करके डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपकी Statement पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी। अपना अकाउंट नंबर डालकर आप अपने स्टेटमेंट की पीडीएफ को ओपन कर सकते है।
  • तो दोस्तों इस तरह से आप Internet Banking की सहायता से Indian Bank Statement Download कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे :- एटीएम कार्ड नंबर ऑनलाइन पता कैसे करे ?

Indian Bank Statement से संबंधित कुछ सवाल [ FAQs ] –

मैं इलाहाबाद बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?

दोस्तों इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक दोनों बैंक मर्ज हो चुके है आप ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने इलाहाबाद/इंडियन बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है।

इंडियन बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाला जाता है ?

इंडियन बैंक का स्टेटमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निकाल सकते है स्टेप बाई स्टेप पुरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल मे बताई है इसे पूरा पढे।

मोबाईल में इंडियन बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करे ?

मोबाईल पर इंडियन बैंक स्टेटमेंट आप इंटरनेट बैंकिंग या इंडोएसीस एप्प के जरिए निकाल सकते है इसके लिए आपकी मोबाईल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए।

मोबाईल पर बैंक स्टेटमेंट कैसे देखे ?

इंडियन बैंक स्टेटमेंट मोबाईल फोन पर देखने के लिए अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाए इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग मे लॉगिन करे। अब स्टेटमेंट ऑफ अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करे। अपने स्टेटमेंट की डिटेल्स भरकर पीडीएफ सिलेक्ट करे और डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

नेट बैंकिंग से स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

इंडियन बैंक स्टेटमेंट नेट बैंकिंग से निकालना चाहते है तो सबसे पहले नेट बैंकिंग मे लॉगिन करे इसके बाद स्टेटमेंट वाले ऑप्शन पर जाए अपने स्टेटमेंट का टाइप चुने आपको कब से कब तक का स्टेटमेंट चाहिए उसके बाद डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इसे आप डाउनलोड कर सकते है।

सारांश :- दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको इंडियन बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट डाउनलोड करने के अलग अलग प्रकार विस्तार से बताए है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और कोई भी सवाल आपके मन मे है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पुछ सकते है। इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Share Now

1 thought on “इंडियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले | Indian Bank Statement Download”

Leave a Comment